Web Stories

अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे शानदार फिल्मों के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें Deewaar (1975) का नाम जरूर शामिल होगा। इस मूवी के जरिए बिग बी ने बतौर अभिनेता ने मील का पत्थर का कायम किया। अमिताब बच्चन (Amitabh Bachchan) की दीवार से जुड़े कुछ अनसुने तथ्य मौजूद हैं जिनके बारे में आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में चर्चा की जाएगी।Deewaar के इस सीन ने उड़ा दी थी Amitabh Bachchan की नींद, कमरे में खुद को 15 घंटे के लिए कर दिया लॉक

आज मेरे पास बिल्डिंग है, प्रोपर्टी है, बैंक बैलेंस, बंगला, गाड़ी हैं, क्या है तुम्हारे पास, मेरे पास मां है।” हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan)और शशि कपूर का ये डायलॉग्स हम सब ने एक न एक बार जरूर सुना होगा।साल 1975 में आई फिल्म दीवार का ये संवाद काफी ज्यादा पॉपुलर हुआ। दीवार(Deewaar)अमिताभ के फिल्मी करियर की उन चुनिंदा फिल्मों से एक हैं, जो लंबे समय तक सिनेमाघरों में चली है। इस मूवी को लेकर कई सारे रोचक तथ्य मौजूद हैं। ऐसे में आजहिट फिल्में, सुपरहिट किस्सेमें इस फिल्म के बारे में विस्तार से बात की जाएगी।निर्देशक यश चोपड़ा के डायरेक्शन में फिल्म दीवार को बनाया गया। जंजीर जैसी सफल फिल्म की कहानी लिखने के बाद एक बार फिर से सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी ने अमिताभ बच्चन स्टारर दीवार की कहानी को बुना। इस मूवी ने अपनी शानदार कहानी से हर किसी को दिल जीत लिया और फिल्म सुपरहिट साबित हुई।

अमिताभ के अलावा शशि कपूर, निरूपा रॉय, परवीन बॉबी, नीतू सिंह और सुधीर जैसे कलाकारों ने दीवार में अहम भूमिकाओं का अदा किया। आलम ये रहा कि दीवार साल 1975 की सबसे सफल फिल्मों की सूची में शामिल हुई।

अमिताभ बच्चन नहीं थे दीवार के लिए पहली पसंद

दीवार के डायरेक्टर यश चोपड़ा इस फिल्म में विजय वर्मा के रोल के लिए अमिताभ बच्चन को कास्ट नहीं करना चाहते थे। इस किरदार के लिए यश की पहली पसंद राजेश खन्ना थे, लेकिन फिल्म लेखक सलीम-जावेद की राजेश के साथ कुछ खास नहीं बनती थी।

दीवार के नाम पर बनी दूसरी दीवार फिल्म

1975 की दीवार के अलावाअमिताभ बच्चन एक और दीवार नाम की फिल्म का हिस्सा बने। साल 2004 में मिलन लुथारिया के डायरेक्शन बनी दीवार में बिग बी अहम रोल में दिखाई दिए ऐसे में इन दोनों ने मिलकर यश को अमिताभ बच्चन के नाम का सुक्षाव दिया और इस तरह से दीवार के विजय वर्मा के कैरेक्टर से बिग बी ने हिंदी सिनेमा में मील का पत्थर कायम कर दिया।हालांकि इस दीवार की कहानी पुरानी दीवार से काफी अगल थी और मूवी को उतनी सफलता भी हासिल नहीं हो सकी। फिल्म में बिग बी के साथ-साथ संजय दत्त और अक्षय खन्ना जैसे कलाकार भी मौजूद रहे।